Friday, October 11, 2019

नानाजी देशमुख


आज नानाजी देशमुख का जन्मदिन है वह वास्तव में ऋषि थे।
         वह आरएसएस के स्वयं सेवक थे। वह प्रचारक थे और फिर राजनीतिक पार्टी जनसंघ और फिर भारतीय जनता पार्टी के लिए लंबे समय तक काम किया। वह सामाजिक कार्यों के एक व्यक्ति थे, जैसे ही जनता पार्टी इंदिरा गांधी को हराने के बाद आपातकाल और नए चुनाव जीतने के बाद सत्ता में आई, उन्होंने तुरंत राजनीतिक पार्टी छोड़ दी, भले ही वह उस समय जनता पार्टी के प्रमुख थे। उन्होंने सामाजिक कार्य के लिए चित्रकूट जिला मे शुरू किया।
उनका कार्यस्थल उन्होंने एक ग्रामीण लोगों के लिए जल संरक्षण, कृषि कार्य, लोगों के स्वस्थ ,पर्यावरण आयुर्वेदिक उपचार और लोगों के इन वास्तविक जीवन के कई पहलुओं पर काम करना शुरू किया।
        उन्होंने 2001 में भूकंप के बाद मोरबी क्षेत्र का दौरा किया। उनका मोरबी के राजवी परिवार के साथ बहुत अच्छा संबंध था। उन्हें भूकंप प्रभावित क्षेत्र का दौरा करने और आगे के पुनर्वास कार्य के लिए मार्गदर्शन करने के लिए आमंत्रित किया गया था। वह मोरबी में राजवी परिवार के साथ कुछ दिन रहे और निर्माण करने का फैसला किया है जो रवापर नदी-गाँव चुना। 
      उन्होंने वहां का दौरा भी किया और उन्हें निर्देशित किया कि उस क्षेत्र में कैसे काम किया जाए। जब वह आरएसएस का आदमी था तो उसने 10 स्थानीय लोगों में से सभी आरएसएस के लोगों को आमंत्रित कीया था। मैं भी था।
         भूकंप प्रभावित क्षेत्र में RSS द्वारा नए पैलेस में चर्चा चल रही थी। उन्होंने उन तीन गाँवों का भी मार्गदर्शन किया, जिन्हें आरएसएस द्वारा रचनात्मक कार्य के लिए चुना गया था: जिवापर, रापर और देवगढ़।
        इस स्थान की यात्रा के बाद जब हम उसके साथ वापस आए और राजवी परिवार के साथ चर्चा करने के बाद, हमने जगह छोड़ना शुरू कर दिया। तुरंत उन्होंने कहा कि दोपहर का भोजन समाप्त होने के बाद ही जाएं और राजवी परिवार को भोजन की व्यवस्था करने के लिए कहें। वह प्रकृति की छोटी-छोटी चीजों की देखरेख कर रहे थे।
      इतना ही नहीं उन्होंने यह भी निष्कर्ष निकाला है कि एक गाँव जो आरएसएस के लोगों द्वारा चुना गया था, वह उचित नहीं हो सकता है और यह अच्छा नहीं होगा। हमें एहसास हुआ कि काम में काफ़ी बाधाएँ आइ। 
       उनकी सलाह से आरएसएस के लोगों ने रवापर पुनर्निर्माण और चीजों के वितरण में भी राजवी परिवार की मदद की।
    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय बैठक में चित्रकूट में हमें एक बहुत अच्छा अवसर मिला और उनके द्वारा किए गए सभी कार्यों का निरीक्षण करने और महसूस करने के लिए पता चला। वास्तव में नाना जी महान नेता थे और इन सांस्कृतिक, और आर्थिक और वास्तविक भारत में गांवों के हस्तांतरण के लिए प्रेरणादायक थे।
उसे प्रणाम
उन्हें पिछले साल भारत रत्न से सम्मानित किया गया था



Sent from my iPhone

No comments:

Post a Comment